बिहार सरकार का बड़ा फैसला राज्य में 28 सितम्बर से खुलेंगे स्कूल, पढें गाइडलाइन।

0
297

न्यूसडेस्क पटना,
कोरोना महामारी के कारण बन्द पड़े स्कूल को सरकार ने फिर से खोलने के लिए हरि झंडी दे दी हैं। बिहार सरकार द्वारा 28 सितंबर से स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है। सरकार के इस फैसले के तहत सप्ताह में बच्चों को दो ही दिन स्कूल आना होगा।

इस बीच 50% टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ भी स्कूल में आएंगे। सरकार का यह आदेश निजी और सरकारी दोनों स्कूलों पर लागू होगा। इस फैसले के तहत 30% बच्चे ही रोज स्कूल आ सकेंगे किर सिर्फ 9 से 12वीं तक बच्चों के लिए हीं अभी स्कूलों को खोला गया है।

राज्य सरकार द्वारा करी गाइडलाइन के मुताबिक 9वीं से 12वीं तक का एक बच्चा सप्ताह में सिर्फ दो ही दिन स्कूल जा सकता है। केंद्र सरकार की ओर से जारी अनलॉक-4 में 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को 21 सितंबर से स्कूल जाने की अनुमति दी गई थी।

स्कूल जाने वाले छात्रों और शिक्षकों को जिन गाइडलाइन का पालन करना होगा उनमें सोशल डिस्टेंसिंग सबसे जरूरी हैं।

स्कूल में बच्चों को मास्क लगाकर ही रहना होगा,

सैनिटाइजर भी साथ में रखना होगा

स्कूल प्रबंधन द्वारा कोरोना को देखते हुए कई तरह की एहतियात बरती जा रही हैं, जिनमें साफ-सफाई से लेकर आक्सीजन लेवल जांचने के लिए आक्सीमीटर तक की व्यवस्था होगी।

ज्ञात हो कि बिहार में 14 मार्च से हीं स्कूल-कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। मंगलवार को बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने एक अहम बैठक बुलाई थी जिसमे यह फैसला लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here