जानिए नितीश कुमार सहित बिहार के बड़े राजनेताओं के बेटे कितने पढ़े लिखे हैं, जानिए कितने पढ़े लिखे हैं ये लोग।

0
310

बिहार में चुनावी राजनीती अपने चरम सिमा पर है। सभी पार्टियां चुनाव जीतने के लिए एड़ी से चोटी तक जोर लगा रही हैं। नीतीश कुमार से लेकर तेजस्वी यादव और भी बाकि पार्टियों के नेता रोजगार और शिक्षा और भी विकाश को लेकर बड़े-बड़े वादे कर रहे हैं। तो अज हम जानेंगे की कितने पढ़े लिखे हैं इन बड़े राजनेताओं के बेटे।

तेजस्वी यादव – आरजेडी की चुनावी कमान संभाल रहे लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव सिर्फ 9वीं पास हैं। परन्तुं तेजस्वी यादव पिछली बार के चुनाव को जितने के बाद नीतीश कुमार के साथ गठबंधन की सरकार में उपमुख्यमंत्री पद रह चुके हैं। तेजस्वी यादव राजनीति में आने के पूर्व क्रिकेट खेलते थे।
यही नहीं तेजस्वी यादव आईपीएल की चार सीजन तक दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा भी रहे थे। लेकिन उन्हें आईपीएल में मैच खेलने का मौका नहीं मिला। तेजस्वी प्रसाद यादव इस बार राघोपुर विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं।

तेज प्रताप यादव- हसनपुर से विधानसभा चुनाव लड़ रहे विधायक पद के उम्मीदवार तेज प्रताप यादव लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे हैं। चुनावी हलफनामे के मुताबिक तेज प्रताप यादव सिर्फ 12वीं पास हैं। ये भी नीतीश कुमार की गठबंधन सरकार में स्वास्थ्य मंत्रालय का कार्यभार संभाल चुके हैं।

चिराग पासवान- लोजपा के अध्यक्ष और लोजपा से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार चिराग पासवान दिवंगत केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के बेटे हैं। उन्होंने कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग की है। इसके अतिरिक्त चिराग पासवान ने फैशन डिजाइनिंग भी किया हुआ है। राजनीति में आने से पहले चिराग बॉलीवुड में भी हाथ आजमा चुके हैं और वो अभिनेत्री कंगना रानौत के साथ एक फिल्म भी निकल चुके हैं।
प्रिंस राज- लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष प्रिंस राज रामविलास पासवान के भतीजे हैं। प्रिंस भी खूब पढ़े लिखे हैं। ईन्होने ने लंदन के इंटरनेशनल बिजनेस यूनिवर्सिटी ऑफ हर्टफोर्डशायर से एमएससी की पढ़ाई की है रामविलास पासवान के भतीजे और

निशांत कुमार-राजनीति से दूर रहने वाले बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बेटे निशांत कुमार ने बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मेसरा से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। निशांत कुमार का राजनीति के बजाय आध्यात्म की तरफ ज्यादा रुझान है।

संतोष कुमार सुमन- पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन इन सभी राजनेताओं के बेटे से ज्यादा पढ़े लिखे हैं। वो पीएचडी डिग्री धारक हैं। आपको बता दें की उन्होंने वर्ष 2000 में यूजीसी नेट की परीक्षा भी पास की थी।

अर्जित शाश्वत- अर्जित शाश्वत केंद्रीय मंत्री और बक्सर से भाजपा सांसद अश्विनी चौबे के बेट हैं। उन्होंने भी विदेश से पढ़ाई की है। अर्जित ने ऑस्ट्रेलिया की सदर्न क्रॉस यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here